मुख्य कार्यकारी फाल्गुनी नायर ने रोलआउट के लिए एक समयरेखा देने से इनकार कर दिया, लेकिन कहा कि कंपनी 100 शहरों को लक्षित कर रही है, 84 खुदरा दुकानों को जोड़कर यह पहले से ही 40 शहरों में चल रही है।
नई मुंबई : भारतीय सौंदर्य प्रसाधन-से-फैशन खुदरा विक्रेता Nykaa NSE 2.16% ने अपने ईंट-और-मोर्टार स्टोरों को 300 से अधिक करने की योजना बनाई है, संस्थापक और मुख्य कार्यकारी फाल्गुनी नायर ने कहा, देश में अपनी ऑफ़लाइन उपस्थिति को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा रहा है।
नायर ने रोलआउट के लिए एक समयरेखा देने से इनकार कर दिया, लेकिन कहा कि कंपनी 100 शहरों को लक्षित कर रही है, 84 खुदरा दुकानों को जोड़कर यह पहले से ही 40 शहरों में चल रही है।
नैयर ने बुधवार को रॉयटर्स नेक्स्ट https://reutersevents.com/events/next कॉन्फ्रेंस के प्रसारण के लिए एक साक्षात्कार में कहा, "एक या दो साल के लिए (COVID-19) महामारी के कारण स्टोर विस्तार की प्रक्रिया धीमी हो गई थी।" "लेकिन इस साल हमने अपने स्टोर रोलआउट को पुनर्जीवित किया है।"
हालांकि नायका बड़े पैमाने पर एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के रूप में काम करती है, जो वैश्विक कॉस्मेटिक ब्रांडों से लेकर आभूषणों तक सब कुछ बेचती है, नायर ने कहा कि भौतिक स्टोर, भारतीय उपभोक्ताओं को लक्षित करना, जो टच-एंड-फील उत्पाद खरीदना चाहते हैं, व्यवसाय का एक महत्वपूर्ण हिस्सा थे।
भारत के करीब 900 अरब डॉलर के खुदरा बाजार में ई-कॉमर्स और Amazon.com की तेजी से वृद्धि के बावजूद, अधिकांश खरीदार अभी भी ऑफ़लाइन उत्पाद खरीदते हैं।
Nykaa ने कहा है कि वह उस क्षेत्र के उप-खंड, $ 70 बिलियन सौंदर्य, व्यक्तिगत देखभाल और फैशन बाजार को लक्षित कर रही है।
कई अन्य खुदरा विक्रेताओं की तरह, Nykaa महामारी की चपेट में आ गया था क्योंकि घर से काम करने के नियमों ने कार्यालय पहनने, सौंदर्य प्रसाधन और जूते की मांग को कम कर दिया था। कंपनी ने पिछले महीने तिमाही मुनाफे में 96 फीसदी की गिरावट दर्ज की थी।
लेकिन चीजें उज्जवल दिख रही हैं क्योंकि COVID-19 महामारी आसान हो गई है, और भारत के त्योहारी और शादी के मौसम में तेजी आ रही है।
58 वर्षीय पूर्व निवेश बैंकर नायर ने 25 नवंबर को एक साक्षात्कार में कहा, "स्पष्ट रूप से मेकअप (उत्पादों) में एक पुनरुद्धार है जो पूर्व-महामारी थी।"
नैयर ने पिछले महीने बड़े पैमाने पर जनता का ध्यान आकर्षित किया जब उनकी कंपनी ने 14 अरब डॉलर के मूल्यांकन के साथ एक शानदार शेयर बाजार की शुरुआत की।
टीपीजी और फिडेलिटी जैसी शीर्ष निजी इक्विटी फर्मों और भारतीय बॉलीवुड सितारों आलिया भट्ट और कैटरीना कैफ ने वित्तीय रूप से एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स का समर्थन किया है, जो कि Nykaa ब्रांड का मालिक है।
Nykaa, जो यूरोप से कई उत्पादों का स्रोत है, यूनाइटेड किंगडम और मध्य पूर्व में अपने निजी ब्रांडों के निर्यात को बढ़ाने पर भी ध्यान केंद्रित कर रही है।
फिर भी, नायर ने कहा कि देश की व्यापक विकास क्षमता को देखते हुए भारत प्राथमिकता बना हुआ है।
नायर ने कहा, कई भारतीयों को "अभी अपनी पहली घड़ी, पहली कार, पहला घर खरीदना बाकी है - मुझे लगता है कि भारत अन्य विकसित अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में बहुत अलग जगह पर है।"