8 अक्टूबर को, टाटा समूह के स्वामित्व वाली टैलेस प्राइवेट लिमिटेड ने एयर इंडिया और उसकी सहायक एयर इंडिया एक्सप्रेस के 100% स्वामित्व के लिए बोली जीती। लेन-देन को कैबिनेट की मंजूरी का इंतजार है और अधिग्रहण साल के अंत में प्रभावी होने वाला है।
नई मुंबई : टाटा ने कहा कि एयरएशिया इंडिया में टाटा की 84 फीसदी हिस्सेदारी है, इसलिए एकल एयरलाइन इकाई बनाने की दिशा में यह पहला कदम अपेक्षाकृत कम समय में उठाया जा सकता है। लोगों ने कहा कि टाटा ने अभी विस्तारा और एयर इंडिया के शेड्यूल को एकीकृत करने पर सिंगापुर एयरलाइंस (एसआईए) के साथ बातचीत समाप्त नहीं की है। विस्तारा में टाटा की 51 फीसदी हिस्सेदारी है और बाकी हिस्सेदारी एसआईए के पास है।
एक व्यक्ति ने कहा, "इस स्तर पर यह सबसे तार्किक कदम है और टाटा के पास एयर एशिया में बहुमत है, एकीकरण आसान है।" "डेक पर कई विशेषज्ञों के साथ, यह एकीकरण समूह को एकल एयरलाइन संरचना को तेजी से स्थापित करने में मदद करेगा जिसकी वह कुछ समय से योजना बना रहा है।"
टाटा संस ने हाल के हफ्तों में एयरएशिया इंडिया और एयर इंडिया के वरिष्ठ प्रबंधन के साथ स्टाफ के एकीकरण, और विमान की गुणवत्ता और सुरक्षा जांच, अन्य मामलों पर चर्चा करने के लिए कई बैठकें की हैं। ऊपर उद्धृत लोगों ने कहा कि बाहरी एकीकरण विशेषज्ञ इन बैठकों का हिस्सा रहे हैं।
उनमें से एक ने कहा, "जमीन से बिना किसी रुकावट के संचालन को जल्दी से शुरू करने और ग्राहक-सामना करने वाले बिंदुओं पर कोई व्यवधान नहीं सुनिश्चित करने की आवश्यकता है," उनमें से एक ने कहा।
लागत दक्षता की तलाश
एक सूत्र ने कहा, "लागत दक्षता के लिए संचालन और कर्मचारियों के पुनर्नियोजन के दोहरेपन पर भी ध्यान दिया जा रहा है।"
टाटा संस ने सवालों का जवाब नहीं दिया। एयरएशिया इंडिया के एक प्रवक्ता ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।
8 अक्टूबर को, टाटा समूह के स्वामित्व वाली टैलेस प्राइवेट लिमिटेड ने एयर इंडिया और उसकी सहायक एयर इंडिया एक्सप्रेस के 100% स्वामित्व के लिए बोली जीती। लेन-देन को कैबिनेट की मंजूरी का इंतजार है और अधिग्रहण साल के अंत में प्रभावी होने वाला है।
एयर इंडिया घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में काम करने वाली एक पूर्ण-सेवा वाली एयरलाइन है। एयर इंडिया एक्सप्रेस विशेष रूप से मध्य पूर्व में शॉर्ट-हॉल अंतरराष्ट्रीय संचालन पर ध्यान केंद्रित करती है।
विकास के करीबी लोगों ने कहा कि टाटा संस ने अपने विमानन व्यवसाय के लिए सर्वोत्तम प्रबंधन संरचना बनाने के लिए विभिन्न वैश्विक प्रमुखों को सूचीबद्ध किया है।
समूह एक एकल विमानन होल्डिंग कंपनी स्थापित करने की योजना बना रहा है जो उसके सभी एयरलाइन व्यवसायों के लिए एक छतरी होगी।
समूह एक एकल विमानन होल्डिंग कंपनी स्थापित करने की योजना बना रहा है जो उसके सभी एयरलाइन व्यवसायों के लिए एक छतरी होगी।
AirAsia Bhd, AirAsia India की अल्पांश मालिक, इस वित्तीय वर्ष के अंत तक बाहर निकल जाएगी और ब्रांड उद्यम का हिस्सा नहीं रहेगा।
वित्त वर्ष 2011 में एयरएशिया इंडिया का वार्षिक शुद्ध घाटा लगभग दोगुना हो गया और इसकी कुल संपत्ति पूरी तरह से समाप्त हो गई क्योंकि व्यवसाय कोविड -19 महामारी की चपेट में आ गया था। कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय के साथ दायर अपनी वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, एयरएशिया इंडिया ने पिछले वर्ष में 782 करोड़ रुपये के नुकसान के मुकाबले वित्त वर्ष 2011 में 1,532 करोड़ रुपये का वार्षिक घाटा दर्ज किया। राजस्व 63 फीसदी गिरकर 1,359 करोड़ रुपये रहा जबकि संचित घाटा बढ़कर 3,680.34 करोड़ रुपये हो गया। विस्तारा ने वित्त वर्ष 2011 में अपने घाटे को एक साल पहले की तुलना में कम किया।
टाटा ने पहले विस्तारा के नेटवर्क को एयर इंडिया के साथ एकीकृत करने की योजना बनाई है और बाद की तारीख में एक करीबी संघ को देखेगा। एयर इंडिया के पास 121 विमानों का बेड़ा है और कर्मचारियों की संख्या 12,000 से अधिक है।