बोइंग के 737 मैक्स जेट्स ने इस बार फ्लाइट कंट्रोल कंप्यूटर पर नई चमक का सामना किया
नई एफएए खोज एक लंबी देरी के लिए क्षमता बढ़ाती है यदि बोइंग सॉफ्टवेयर परिवर्तन करके समस्या को संबोधित करने में असमर्थ है और इसके बजाय हार्डवेयर उन्नयन पर विचार करना है।
फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने बोइंग के 737 मैक्स जेट पर उड़ान नियंत्रण कंप्यूटर से जुड़ी एक संभावित समस्या की खोज की है, जो दुर्लभ परिस्थितियों में, विमान को एक खतरनाक, अनियंत्रित फैशन में गोता लगाने के लिए मजबूर कर सकता है।
परीक्षण से परिचित व्यक्ति ने बुधवार को निष्कर्षों पर चर्चा करने के लिए गुमनामी का अनुरोध करने वाले एक व्यक्ति के अनुसार, उच्च अनुभवी एफएए परीक्षण पायलटों का संबंध था कि वे "जल्दी और आसानी से आवश्यक पुनर्प्राप्ति प्रक्रियाओं का पालन नहीं कर सकते थे"।
यह समस्या दोषपूर्ण डेटा समस्या के समान नहीं है जो जांचकर्ताओं का कहना है कि इंडोनेशिया और इथियोपिया में 737 मैक्स विमानों के दुर्घटनाग्रस्त होने में योगदान दिया है।
उन दो दुर्घटनाओं में से प्रत्येक में, जांचकर्ताओं का कहना है कि एक बाहरी सेंसर से खराब जानकारी एक स्वचालित सुविधा का कारण बनती है जिसे पैंतरेबाज़ी की विशेषता वाले ऑग्मेंटेशन सिस्टम (MCAS) के रूप में जाना जाता है, जो स्वचालित रूप से विमानों की नाक को धक्का देता है।
नवीनतम मामले में, निष्कर्ष के साथ परिचित व्यक्ति के अनुसार, "समस्या का पता लगाया गया था कि उड़ान नियंत्रण कंप्यूटर द्वारा डेटा को कैसे संसाधित किया जा रहा है"।
मार्च से विमान को जमींदोज कर दिया गया है।
एजेंसी ने एक बयान में कहा, "एफएए ने हाल ही में एक संभावित जोखिम पाया है कि बोइंग को शमन करना चाहिए।" "एफएए विमान के प्रतिबंध के आदेश को उठाएगा जब हम ऐसा करेंगे तो ऐसा करना सुरक्षित है।"
एफएए ने सिम्युलेटर सत्रों के दौरान खोज की जिसका मतलब विमान के समग्र उड़ान नियंत्रण सॉफ्टवेयर और बोइंग के प्रस्तावित सुधारों का परीक्षण करना था। एफएए ने कहा कि इसकी परीक्षण प्रक्रियाएं संभावित जोखिमों को खोजने और उन पर प्रकाश डालने के लिए बनाई गई हैं।
कंपनी ने एक बयान में कहा, "बोइंग एफएए के फैसले और अनुरोध से सहमत है, और आवश्यक सॉफ्टवेयर पर काम कर रहा है।"
एक कंपनी के प्रवक्ता ने सवालों के जवाब देने से इनकार कर दिया कि नए मुद्दे को संबोधित करने में कितना समय लगेगा या बोइंग ने पहले ही जोखिम की खोज क्यों नहीं की थी।
बोइंग ने कहा कि इस मुद्दे को संबोधित करते हुए "अनकैंडेंड स्टेबलाइजर मोशन के संभावित स्रोत के लिए लेखांकन द्वारा पायलट कार्यभार को कम करेगा।"
"अनकैंडेंड स्टेबलाइजर मोशन" विमान की पूंछ पर क्षैतिज स्टेबलाइजर की स्थिति में एक स्वचालित समायोजन का एक संदर्भ है, जो विमान को चढ़ या उतर सकता है।
परीक्षण से परिचित व्यक्ति ने कहा कि एफएए पायलट बोइंग के चरणों का जल्दी से पालन करने में असमर्थ थे और एफएए ने वर्णन किया है जब पायलट "भगोड़ा" क्षैतिज स्टेबलाइजर का अनुभव करते हैं।
नई एफएए खोज एक लंबी देरी के लिए क्षमता बढ़ाती है अगर बोइंग सॉफ्टवेयर परिवर्तन करके समस्या को संबोधित करने में असमर्थ है और इसके बजाय हार्डवेयर उन्नयन पर विचार करना है। एजेंसी ने बोइंग को इस मुद्दे को हल करने के लिए एक योजना के साथ आने का निर्देश दिया है, जिसका वह मूल्यांकन करेगा।
बोइंग पहले ही आठ महीने के लिए अपने एमसीएएस सॉफ्टवेयर को ठीक करने पर काम कर रही है, कंपनी ने कहा। यह अपडेट MCAS सिस्टम को केवल एक के बजाय दो बाहरी सेंसर पर निर्भर करता है, और फीचर को बार-बार फायर करने से रोकता है, जैसा कि दो क्रैश में हुआ, जिसमें 300 से अधिक लोग मारे गए।
कंपनी ने अपने बयान में कहा, "बोइंग एफएए द्वारा प्रमाणीकरण के लिए 737 मैक्स की पेशकश नहीं करेगा, जब तक कि हम मैक्स के प्रमाणन और उसकी सुरक्षित वापसी के लिए सभी आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते हैं।"
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नई एफएए खोज एक लंबी देरी के लिए क्षमता बढ़ाती है यदि बोइंग सॉफ्टवेयर परिवर्तन करके समस्या को संबोधित करने में असमर्थ है और इसके बजाय हार्डवेयर उन्नयन पर विचार करना है।
फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने बोइंग के 737 मैक्स जेट पर उड़ान नियंत्रण कंप्यूटर से जुड़ी एक संभावित समस्या की खोज की है, जो दुर्लभ परिस्थितियों में, विमान को एक खतरनाक, अनियंत्रित फैशन में गोता लगाने के लिए मजबूर कर सकता है।
परीक्षण से परिचित व्यक्ति ने बुधवार को निष्कर्षों पर चर्चा करने के लिए गुमनामी का अनुरोध करने वाले एक व्यक्ति के अनुसार, उच्च अनुभवी एफएए परीक्षण पायलटों का संबंध था कि वे "जल्दी और आसानी से आवश्यक पुनर्प्राप्ति प्रक्रियाओं का पालन नहीं कर सकते थे"।
यह समस्या दोषपूर्ण डेटा समस्या के समान नहीं है जो जांचकर्ताओं का कहना है कि इंडोनेशिया और इथियोपिया में 737 मैक्स विमानों के दुर्घटनाग्रस्त होने में योगदान दिया है।
उन दो दुर्घटनाओं में से प्रत्येक में, जांचकर्ताओं का कहना है कि एक बाहरी सेंसर से खराब जानकारी एक स्वचालित सुविधा का कारण बनती है जिसे पैंतरेबाज़ी की विशेषता वाले ऑग्मेंटेशन सिस्टम (MCAS) के रूप में जाना जाता है, जो स्वचालित रूप से विमानों की नाक को धक्का देता है।
नवीनतम मामले में, निष्कर्ष के साथ परिचित व्यक्ति के अनुसार, "समस्या का पता लगाया गया था कि उड़ान नियंत्रण कंप्यूटर द्वारा डेटा को कैसे संसाधित किया जा रहा है"।
मार्च से विमान को जमींदोज कर दिया गया है।
एजेंसी ने एक बयान में कहा, "एफएए ने हाल ही में एक संभावित जोखिम पाया है कि बोइंग को शमन करना चाहिए।" "एफएए विमान के प्रतिबंध के आदेश को उठाएगा जब हम ऐसा करेंगे तो ऐसा करना सुरक्षित है।"
एफएए ने सिम्युलेटर सत्रों के दौरान खोज की जिसका मतलब विमान के समग्र उड़ान नियंत्रण सॉफ्टवेयर और बोइंग के प्रस्तावित सुधारों का परीक्षण करना था। एफएए ने कहा कि इसकी परीक्षण प्रक्रियाएं संभावित जोखिमों को खोजने और उन पर प्रकाश डालने के लिए बनाई गई हैं।
कंपनी ने एक बयान में कहा, "बोइंग एफएए के फैसले और अनुरोध से सहमत है, और आवश्यक सॉफ्टवेयर पर काम कर रहा है।"
एक कंपनी के प्रवक्ता ने सवालों के जवाब देने से इनकार कर दिया कि नए मुद्दे को संबोधित करने में कितना समय लगेगा या बोइंग ने पहले ही जोखिम की खोज क्यों नहीं की थी।
बोइंग ने कहा कि इस मुद्दे को संबोधित करते हुए "अनकैंडेंड स्टेबलाइजर मोशन के संभावित स्रोत के लिए लेखांकन द्वारा पायलट कार्यभार को कम करेगा।"
"अनकैंडेंड स्टेबलाइजर मोशन" विमान की पूंछ पर क्षैतिज स्टेबलाइजर की स्थिति में एक स्वचालित समायोजन का एक संदर्भ है, जो विमान को चढ़ या उतर सकता है।
परीक्षण से परिचित व्यक्ति ने कहा कि एफएए पायलट बोइंग के चरणों का जल्दी से पालन करने में असमर्थ थे और एफएए ने वर्णन किया है जब पायलट "भगोड़ा" क्षैतिज स्टेबलाइजर का अनुभव करते हैं।
नई एफएए खोज एक लंबी देरी के लिए क्षमता बढ़ाती है अगर बोइंग सॉफ्टवेयर परिवर्तन करके समस्या को संबोधित करने में असमर्थ है और इसके बजाय हार्डवेयर उन्नयन पर विचार करना है। एजेंसी ने बोइंग को इस मुद्दे को हल करने के लिए एक योजना के साथ आने का निर्देश दिया है, जिसका वह मूल्यांकन करेगा।
बोइंग पहले ही आठ महीने के लिए अपने एमसीएएस सॉफ्टवेयर को ठीक करने पर काम कर रही है, कंपनी ने कहा। यह अपडेट MCAS सिस्टम को केवल एक के बजाय दो बाहरी सेंसर पर निर्भर करता है, और फीचर को बार-बार फायर करने से रोकता है, जैसा कि दो क्रैश में हुआ, जिसमें 300 से अधिक लोग मारे गए।
कंपनी ने अपने बयान में कहा, "बोइंग एफएए द्वारा प्रमाणीकरण के लिए 737 मैक्स की पेशकश नहीं करेगा, जब तक कि हम मैक्स के प्रमाणन और उसकी सुरक्षित वापसी के लिए सभी आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते हैं।"
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